दोस्तों वज़न बढ़ाने के लिए आपको पहले ये तय करना चाहिये कि आपको अच्छे से हजम क्या होता हैं क्योंकि आपको आपसे अच्छा कोई नही जानता है। weight gain diet plan इसलिए आप वही खाये जो आपको अच्छे से लगे अन्यथा आपको गैस, एसिडिटी, कब्ज़ ये सब हो सकते हैं।जैसा कि मैंने अपने पिछले पोस्ट पे पाचन शक्ति  कैसे बढ़ाएं इसके बारे में जानकारी दिया था। यदि आप उन सभी चीज़ों को नियमित रूप से करे तो निश्चित ही आपका पाचन सुधरेगा।
  

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं? 

साबू दाने की खीर-
 weight gain diet plan

साबू दाना बिना किसी side effect वजन बढ़ाने का एक सबसे अच्छा source है । साबू दाना पचता भी अच्छे तरीके से है । दोस्तो आप यदि प्रतिदिन साबू दाने के खीर का सेवन करते है तो आप कुछ ही दिनों में देखेंगे कि आपका वजन बढ़ने लगा है । वज़न बढ़ाने के  लिए carb & protein  दोनो की आवश्यकता होती  है जो की आपको साबू दाने की खीर में अच्छे से मिल जाता है और अच्छे से पच भी जाता है । 
यह भी पढ़ें :- How to improve digestive system. 

उबला हुआ आलू:-
 weight gain diet plan
वज़न बढ़ाने के लिए आप उबले आलू का भी उपयोग कर सकते है । दोस्तों आलू  को काबोहाईड्रेट का खदान माना जाता है इसलिए आप उबला आलू का सेवन कर सकते है । दोस्तो आप लगभग 2 से 3 आलू को उबालकर प्रतिदिन  सेवन कर सकते है।

 Noteजिनको गैस की समस्या है वो आलू को कम ही मात्रा में उपयोग करें। 

किसमिस:-
 weight gain diet plan
जी हाँ दोस्तो किसमिस, वज़न बढ़ाने के लिए किसमिस  का सेवन अत्यधिक लाभकारी माना जाता है किसमिस  में कई औषधीय गुण पाये जाते है आप किसमिस का सेवन रोजाना लगभग एक मुट्ठी कर सकते है । किसमिस में अच्छी मात्रा में फाइबर होने के कारण यह अच्छे से पच जाता है यह शरीर को तुरंत एनर्जी  देने में सक्षम है। दोस्तो किसमिस के उपयोग से आपके चेहरे में भी चमक आने लगेगा और आपके चेहरे में यदि कील मुंहासे है तो इसके उपयोग से ये सब ठीक हो जाएगा। 

पानी:
 weight gain diet plan
शरीर मे पानी की कमी होने से कई तरह के रोग होने लगते है इसलिए पानी का उपयोग आप ज्यादा करें पानी पीने से शरीर मे मौजूद टॉक्सिक बाहर निकलते हैं इससे आपका पाचन तंत्र साफ हो जाता है इसलिए पानी का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करे । पानी से आपका चेहरा भी हाइड्रेट होता है इससे आपके चेहरे में निखार आने लगते हैं ।
ध्यान रहे कि रात में पानी का उपयोग कम ही करें।
 
अंडा:- 
 weight gain diet plan
अंडा वजन बढ़ाने में उपयोग किये  जाने वाला सबसे अच्छा फ़ूड है अंडे में फैट और कैलोरी काफी अच्छे मात्रा से होती है वजन बढ़ाने में प्रोटीन को सबसे अच्छा माना जाता है और अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा source माना जाता है इसलिए वजन बढ़ाने के लिए अंडे का उपयोग कर सकते है । लेकिन ध्यान रहे कच्चा अंडा  बिलकुल भी न खाए क्योंकि अंडे के ऊपरी परत में  हानिकारक बैक्टीरिया होते है जो कि अंडे के टूटते ही सक्रिय हो जाते है। इससे आपको फ़ूड पोइजन भी हो सकता है।
 
घी:- 
 weight gain diet plan
वजन बढ़ाने के लिए आप घी का उपयोग कर सकते है इससे आपको निश्चित ही लाभ मिलेगा। और अगर घी देशी हो तो और भी अच्छा है । घी में saturated fat और कैलोरी अच्छे मात्रे में होता है। घी का उपयोग आप अपने खाने के साथ कर सकते हैं या शक्कर के साथ भी कर सकते हैं। लेकिन याद रखे कि किसी भी चीज़ का सीमित रूप में सेवन ही लाभकारी होता है अतः आप घी का उपयोग सीमित मात्रा में करें।
  
घी खाने से भी आपका वजन बढ़ेगा क्योंकि इसमें saturated fats और कैलोरी की काफी अच्छी मात्रा होती है। घी आप खाने में मिलाकर भी खा सकते हैं या फिर  शक्कर के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि घी की मात्रा सीमित रहे।
 
केला:
 weight gain diet plan
केला वज़न बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है यदि आप केले का सेवन रोजाना करते हैं तो आपका वजन निश्चित ही बढ़ेगा। केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी होता है जिससे आपका वजन बढ़ने लगता है। केले का उपयोग आप दूध के साथ कर सकते है।
 ध्यान रहे कि आप केले का उपयोग रात के समय न करें। 

बादाम:-
 weight gain diet plan

बादाम एक ऐसा ड्राई फ़ूड है जिसमे कई तरह के विटामिन्स पाये जाते है इसमें प्रोटीन की मात्रा भी अच्छा होता है बादाम को आप रात में लगभग 3 से 4 भिगोकर रख दें और सुबह उसे पीसकर दूध के साथ उसका सेवन करे यदि आप इसे लगातार एक महीने तक करते हैं तो आपको लाभ जरुर मिलेगा।  
 
पर्याप्त नींद:- 
 weight gain diet plan

अगर आप अपना वजन बढ़ाना कहते है तो आप पर्याप्त नींद लें । नींद को लोग वजन बढ़ने से जोड़कर नहीं देखते और अगर ऐसा कहा भी जाए कि पर्याप्त नींद लेने से वजन बढ़ता है तो वो इसे मजाक ही समझेंगे, जबकि यह सच है। जब लोग पर्याप्त नींद लेंगे यानि कम से कम 8 घंटे सोएंगे तो उनके शरीर को आराम मिलेगा और जब आराम मिलेगा तो वो जो भी खाएंगे वो उनके शरीर पर असर जरूर दिखाएगा

समय समय पर कुछ न कुछ खाये -
 weight gain diet plan
देखिये सामान्यतः लोग दिन में दो से तीन बार खाना खाते हैं लेकिन हमें तो अपना वजन बढ़ाना है तो आप थोड़ा थोड़ा खाना समय समय पर खाते रहे याद रहे की आप ऐसा भी न खाए भी आपको बदहज़मी होने लगे कम से कम 3 घंटे के अंतराल में खाएं। 

Peanut butter:-
 weight gain diet plan

मूंगफली के मक्खन का उपयोग से वजन बढ़ाया जा सकता है इसका उपयोग आप अपने नास्ते में ब्रेड या रोटी में लगाकर कर सकते हैं। इसमे कैलोरी कि और काबोहाइड्रेट की मात्रा अच्छे रूप में होता है, इसलिए आप इसका उपयोग कर सकते है ।
नोट-जंक फ़ूड खाने से बचे|

उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट weight gain diet plan in hindi से वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी| 

2 Comments

please do not enter any spam link in the comment box

Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box

samsung galaxy m30s

StarX pvc20kg