https://www.healthfits.in/2020/06/healthy-foods-diet-plan.html
स्वस्थ आहार लेना सभी चाहते हैं, पर पता नहीं होता कि कौन  सी खाने पीने कि चीज़े हमारे लिए जरुरी  हैं| (healthy food diet plan in hindi) हम बस इतना ही जानते हैं कि oil, Ghee, butter, sugar etc. हमारे लिए हानिकारक हैं पर ऐसा नहीं हैं सभी चीजों कि सीमित मात्रा हमारे लिए जरुरी  हैं  इस आर्टिकल में बताया जा रहा हैं कि आप क्या चीजे खा सकते  हैं जो आपको स्वस्थ बनाने में सहायता प्रदान करेगा|

फिट  बने  रहने के लिए ऐसी होनी चाहिए आपकी डाइट

What is healthy food diet in hindi


सूप (healthy diet)-
पालक, टमाटर, गाजर , लौकी, मिक्स वेजीटेबल  यह सभी सूप आपके  लिए उपयोगी हैं | द्रव्य रूप में छांछ (thin buttermilk), नारियल पानी (coconut water), जूस (संतरा, मौसम्बी आदि) ये सब आपके हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होती है|(diet chart in hindi for weight gain)

 हरी  सब्जियाँ खायें -
 हरे  पत्तेदार सब्जियां, पत्तागोभी, कद्दू, लौकी, ककड़ी (cucumber), प्याज़, टमाटर, गाजर , करेला, भिन्डी, फूलगोभी, शिमला मिर्ची, फल्लिया (beans), गिलकी| इन सब हरी सब्जियों में बहुत सारे  पोषक तत्व पाए जाते हैं|

 अनाज-
अनाज में आप गेहूं ,दलिया, जों खा सकते हैं| इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं पड़ता हैं| इन सब में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके हेल्थ के लिए फायदेमंद होती है|

दालें :-
खड़ा मूंग , चावली , मोठ, सोयाबीन,राजमा,  green and yellow मूंग दाल इन सब अच्छी मात्रा में प्रोटीन होते हैं| जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है|

 मिल्क प्रोडक्ट:-
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यदि आपको दूध पसंद हैं तो daily  एक गिलास गर्म दूध जरूर पियें और उसके साथ आप केला भी खा सकते हैं| दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होती है जो आपके शरीर के लिए बहुत आवश्यक है| साथ ही आप दही (curd without cream)  का भी सेवन कर सकते हैं | 

शुगर:-
शक्कर की मात्रा कम से कम ही रखें,दिन भर में 2 चम्मच शक्कर की जरुरत ही हमारे शरीर को होती है| इतना ही लें जादा लेने से ये फैट में बदलने लगती है|

तेल:- 
एक दिन में 2 से ३  चम्मच तेल ही शरीर के लिए काफी होती है| अधिक तेल का उपयोग आपके हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती है|

 पानी:- 
12 से 15 गिलास पानी ले. बहुत अधिक ठंडा पानी ना ले . और पानी की अधिकतम मात्रा दिन के समय यानि शाम 7बजे के पहले ही लें. इसके बाद 1-2 गिलास से ज्यादा न पियें||

नॉन वेज:-
यह माना जाता हैं कि नॉन वेज सेहत के लिए  ख़राब होता हैं जो कि बिल्कुल गलत है. इसकी भी उचित  मात्रा बहुत जरुरी हैं . नॉनवेज में हाई प्रोटीन होता हैं . इसके अलावा अंडा भी बहुत फायदेमंद  होता है. अंडा का सफ़ेद व् पीला भाग दोनों ही बहुत फायदेमंद होते हैं मछली,चिकन सभी कि उचित मात्रा खाना चाहिए, इससे शरीर को सभी तरह के पोषक तत्व मिलते है | इसमें कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम होती है, ओमेगा 3 व फैटी एसिड भी प्रचुर मात्रा में  होता हैं . नॉनवेज को उबालकर, भाप के द्वारा पकाकर, ग्रिल करके, रोस्ट या बेक करके खाना चाहिए| चिकन को फ्राई करके खाने से ये शरीरको  नुकसान पहुंचाता है बहुत हैवी भी हो जाता है।।

फल:-
रोज 2 से 3 फल जरुर ले . यह आपके भोजन के आवश्यक तत्व आपके शरीर तक  पहुँचाने में सहायक होते हैं सेब, पपीता ,संतरा, मौसम्बी ,तरबूज ,अमरुद, बेर,लीची, केला यह सभी फल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है|

ध्यान देने योग्य बाते:-
1 सुबह का नाश्ता (Breakfast) जरुरी है, इसे कभी भी मिस ना करें|
 2 खाने को एन्जॉय करके खाएं, टीवी देखते हुए,  मोबाइल या लैपटॉप चलाते हुए बिल्कुल ना खाये ।।
 3 भोजन के बीच में पानी ना ले ।।
 4 ब्रेकफास्ट,लंच और डिनर के बीच ज्यादा लम्बा गैप न रखें| अधिक समय भूखा रहने से BMR (body का  मेटाबोलिज्म Rate कम होता है जिससे वजन एवं फैट  बढ़ता है।।
5 धीरे धीरे एवं चबा-चबा कर ही खाना खाये।।

अगर अपनी खाने की आदत पर आपका कण्ट्रोल होगा , तो कोई भी बीमारी आपके शरीर को नुकसान नही पहुंचा पायेगी| स्वस्थ रहने से हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. छोटे मोटे इन्फेक्शन से हमारे शरीर में कोई फर्क नहीं पड़ता है। (healthy diet chart)

 इसके साथ ही आपको कुछ चीजों को खाने से परहेज भी करना चाहिए| चलिए आपको बताते हैं की आपको क्या क्या चीज़ को खाने से परहेज करना चाहिए|

डीप फ्राई:-
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 पुड़ी, भजिया, पराठे, आचार, कचौड़ी, समोसा, पापड़| ये सब चीज़ सिमित मात्रा में कभी कभार ही खायें| ये आपके हेल्थ के लिए समस्या खड़ा कर सकता है|

नुडल्स, पिज्जा, बर्गर, पास्ता, मक्रोनी, साबूदाना इन सबका भी आप सीमित मात्रा में सेवन करे||

अल्कोहल, सॉफ्ट ड्रिंक, सोडा, कैन जूस ये सब आपके हेल्थ के लिए समस्या उत्पन्न कर सकता है| तो कोशिश करे की आप इनका सेवन कम से कम करे और हो सके तो बिलकुल न करें||

जैम,केक, मिठाई, पेस्ट्री, पुडिंग, आइसक्रीम, खीर इनका भी आप सिमित मात्रा में सेवन करे|

आप सबको पता ही होगा की कुछ भी चीज की अधिकता हमारे लिए नुकसानदायक होती है| (healthy food diet plan in hindi) इसलिए आप सभी अपने हेल्थ को अच्छा रखना चाहते है तो कोई भी चीज़ सीमित मात्रा से ज्यादा ना लें |

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