दोस्तो सेल्स (कोशिका) निर्माण में प्रोटीन सबसे ज्यादा आवश्यक होता है| प्रोटीन से शरीर की दुर्बलता दूर होता है | यह महिला हो या पुरुष दोनों के लिए काफी फायदेमंद होता है। protein rich indian food in hindi प्रोटीन ऑक्सीजन, हाइड्रोजन व नाइट्रोजन से मिलाकर बनता है। दोस्तो प्रोटीन देर से पचता इसलिए अगर आपका पाचन सही नहीं है तो आप सबसे पहले अपने पाचन को सुधारना चाहिए |
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तो चलिए दोस्तो जानते हैं कुछ नेचुरल प्रोटीन सोर्स के बारे में जो आसानी से उपलब्ध होता है| (sabse jyada protein wala fruit)

प्रोटीन युक्त आहार, उसके फायदे   

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1 प्रोटीन का श्रोत है सोयाबीन दोस्तो सोयाबीन के बारे में कई तथ्य है कई बोलते की अच्छा है और कई बोलते हैं अच्छा नहीं है । लेकिन इन सारी तथ्यों में एक चीज़ सामने जरूर आता है कि सोयाबीन के प्रोटीन को आप लगभग 20 से 30 gm तक ही ले । 100 gm सोयाबीन में लगभग 45 से 50 gm तक प्रोटीन रहता है तो आप सोया सोर्स आप दिन में केवल 20 से 30 gm ही प्रोटीन ले । और दोस्तो सोया प्रोटीन बहुत जटिल होता है यह 100% में से 95 % ही शरीर में अवशोषित होता है ।

2 प्रोटीन के लिए दालें खायेंमसूर की दाल प्रोटीन का एक अच्छा श्रोत है । एक कप मसूर की पकी  हुई  दाल में लगभग 18 gm प्रोटीन होता है मसूर को आप सुप या दाल बनाकर ले सकते हैं | इसमें फाइबर भी अच्छे मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है इसलिए आप अपने रूटीन में मसूर की दाल जरूर शामिल करें।

3 प्रोटीन का अच्छा श्रोत है नट्सशरीर में प्रोटीन की कमी दूर करिे के लिए आप नट्स को जरूर शामिल करे साथ ही साथ बटर का भी इस्तेमाल करें।  एक औसं नट्स में तक़रीबन gm प्रोटीन होता है। आप नट्स में रोज एक मुट्ठी बादाम, मूंगफली या काजू आदि का सेवन कर सकते हैं। यह आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने का काम करता है। इसलिए आप नट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन आप इसे उचित मात्रा में ही सेवन करे। 

4 प्रोटीन के लिए अंडा खाना चाहिए अंडा प्रोटीन का बहुत ही अच्छा श्रोत है और यह आसानी से उपलब्ध भी है एक अंडे में लगभग 6 gm प्रोटीन होता है और इससे गुड फैट्स भी होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद है और जिनका वजन ज्यादा है वो अंडे के पीले भाग का सेवन कम ही करें। (Protein Foods)


 5 प्रोटीन के लिए दही खानी चाहियेग्रीक दही में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है आम डेयरी प्रोडक्‍ट ग्रीक दही काफी गाढी दही होती है. यह काफी टेस्‍टी और पोषक तत्वों से भरपूर होती है. बाजार में यह आसानी से उपलब्ध है. आपको सादी दही की बजाए अपनी डाइट में ग्रीक दही शामिल करनी चाहिए| टेस्‍ट को बढ़ाने के लिए आप इसमें नमक, अखरोट या शहद मिला सकते हैं, लेकिन दही को आप रात में बिलकुल भी ना लें

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उम्मीद है इस पोस्ट protein rich indian food in hindi से आपको प्रोटीन सोर्स के बारे में जानकारी मिली होगी| 



23 Comments

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  1. Wonderful blog lots of health tips

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  2. Very informative blog. Keep sharing!

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  3. Keep sharing it's very informative

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